प्राइवेट नौकरी में नाइट शिफ्ट करने वालों के प्राइवेट पार्ट पर बड़ा ख़तरा, रिसर्च , अगर आप भी किसी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं और नाइट शिफ्ट अब आपकी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है तो आप सतर्क हो जाइए। नाइट शिफ्ट से एक ओर जहां आपकी सोशल लाइफ पर बुरा असर होता है वहीं ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरा बन सकता है। नाइट शिफ्ट में काम करने वालों में प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इस शिफ्ट में काम करने से हार्मोन्स पर काफी प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

इस अध्ययन के लिए अलग-अलग शिफ्ट में काम करने वाले करीब सौ लोगों के यूरीन सैंपल्स को जमा किया गया। साथ ही उनके हॉर्मोन लेवल की भी जांच की गई। परीक्षण के दौरान पाया गया कि नाइट शिफ्ट में काम करने वालों का सेक्स हॉर्मोन लेवल काफी अधिक था जोकि समयानुसार गलत था।

हालांकि ऐसी बातें पहले भी कही जाती रही हैं कि नाइट शिफ्ट करने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है लेकिन अब तक ये नहीं पता चल सका था कि इसके पीछे वजह क्या है। पर अब बार्सिलोना के पोंपेयु फाबरा यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में इसके कारणों का उल्लेख किया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि नाइट शिफ्ट करने वालों में गलत वक्त पर सेक्स हार्मोन्स जैसे कि oestrogen और testosterone का लेवल बहुत अधिक बढ़ जाता है। संभव है कि स्वास्थ्य से जुड़ी ये आशंकाएं इसी वजह से हों।

No more articles