सेक्स एक ऐसी क्रिया है जिसे अगर तरीके से से किया जाए तो परम सुख की प्राप्ति होती है। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी हैं जहां सेक्स करने से पुरुषों की जान चली जाती है। इस खबर को सुनकर आप भी सोचेंगे कि क्या बकवास है। लेकिन ये बात सौ फीसदी सच है

दरअसलएक शौध में यह बात सामने आई है कि मार्सुपियल्स प्रजाति के लोग इतनी तेजी से सेक्स करते हैं कि उनकी जान तक चली जाती है। ये अध्ययन पीएनएएस जर्नल में छपा है। ताजा अध्ययन ऑस्ट्रेलिया, दक्षिणी अमरीका और पापुआ न्यू गिनी में कीड़े खाने वाली 52 मार्सुपियल्स प्रजातियों के जीवों के यौन व्यवहार का अध्ययन किया गया।

ऐसे नर जीव ज्यादा से ज्यादा मादाओं के साथ सहवास करते हैं और उनके इस सेक्स की अवधि कई बार 14 घंटों तक लगातार चलती रहती हैं।

यह अध्ययन क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की डॉक्टर डायना फिशन के नेतृत्व में हुआ है। उनका कहना है कि जो मादाएं ज्यादा नरों के साथ सहवास करती हैं, वो अच्छी गुणवत्ता वाले शुक्राणुओं को ही धारण करती हैं।

एंटेचाइनस, फैसकोगेल और डेसीकालुटा जैसी जीवों में नर को पिता बनने की कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ सकती है। जान के लिए जोखिम बनने वाली ये प्रवृत्ति उन क्षेत्रों में खास तौर से पाई जाती है, जहां साल की एक विशेष अवधि में अत्यधिक खाना होता है।

ऐसे में इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि मादाएं सहवास के समय को छोटा रखें ताकि जब वो बच्चे को जन्म दें तो भरपूर खाना हो। मादाएं इस दौरान बहुत से नरों के साथ सहवास करती हैं। डॉक्टर फिशर कहती हैं कि रसायनों में बदलाव के कारण उनमें तनाव का स्तर बहुत बढ़ जाता है, जिसके चलते उनकी जान तक चली जाती है।

No more articles