एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि नियमित सेक्स करने वाले महिला-पुरुषों ज्यादा स्वस्थ रहते हैं। एक अकेला सेक्स कई बीमारियों को भगाने में सक्षम है। दरअसल ये सारा खेल हार्मेोंस का है। सेक्स के वक्त जो हार्मोंस शरीर में रिलीज़ होते हैं, उनकी वजह से कई बीमाारियां कभी भी आपके पास नहीं आ सकती हैं।

inti 3

पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी और नॉर्थ कैरोलाइना यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के अनुसार महिला और पुरुषों में संबंध बनाने से ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोंस का लेबल बढ़ता है, इस हार्मोन को लव हार्मोन भी कहते हैं। स्कॉटलैंड के रिसर्चर्स के मुताबिक संबंध बनाने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और तनाव में भी कमी आती है। वहीं एक दूसरी स्टडी के मुताबिक नियमित संबंध बनाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।

inti 2

सेक्स, मोटापा कम करने में भी मदद करता है, आधे घंटे के सेक्स से 85-90 कैलरीज बर्न होती हैं। अमेरिकन असोसिएशन ऑफ सेक्शुएलिटी एजुकेटर्स ऐंड थेरेपिस्ट्स के प्रेजिडंट पैटी ब्रिटन के अनुसार संबंध बनाना शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। संबंध बनाने से ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन घटता है तो एंड्रोफिन हॉर्मोन में बढ़ोतरी होती है जिससे सर दर्द, जोड़ो का दर्द आदि में राहत मिलती है। यूरॉलजी इंटरनैशनल के ब्रिटिश जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार संबंध बनाने से पुरुषों में प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है। एक रिसर्च के मुताबिक संबंध बनाने के बाद ऑक्सिटॉसिन रिलीज होता है जिससे अच्छी नींद आती है।

inti 4

विल्किस यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स के मुताबिक हफ्ते में एक या दो बार संबंध बनाने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में बढ़ोतरी होती है जो सर्दी जैसे इन्फेक्शन को रोकने में सहायता करता है। 112 स्टूडेंट्स पर किए गए रिसर्च से पता चला कि इस एंटीबॉडी से सर्दी जैसे इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

No more articles