दुनिया में लोग पालतू जानवर के तौर पर ज्यादातर कुत्ते को रखते हैं। अभी तक आपने ऐसे कुत्ते देखे होंगे जो सूंघकर बता देते हैं कि बम या ड्रग्स कहां पर हैं। इन कुत्तों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है। मगर एक कुत्ता ऐसा भी है जो सूंघकर बता देगा कि मोबाइल में पोर्न है या नहीं।

जी हां पुलिस कुत्तों को अब इस तरह ट्रेनिंग दे रही है जिससे कुत्ते सूंघकर बता देंगे कि पोर्न फिल्म किस हार्ड ड्राइव में है। अमेरिका के उटाह में वेबर काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने ब्लैक लेबराडर को कुछ ऐसे ट्रेंड किया गया है इतना ही नहीं कुत्तों को चाइल्ड पोर्न पहचानने के लिए और खास ट्रेनिंग दी गई है।

आप को बता दे कि कुत्ता स्टोरेज मीडिया में इस्तेमाल होने वाले केमिकल को सूंघकर बताएगा। कुत्ते को ट्रेनिंग इस तरह की गई है कि वह किसी भी इलेक्ट्रनिक मेमोरी डिवाइस में छिपे हुए सबूत को सूंघकर बता सके। डिपार्टमेंट के लेफ्टिनेंट लेन ने कहा कि ‘हर कोई ये जानकर हैरान रह जाता है और उसे विश्वास नहीं होता कि कुत्ता इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सूंघकर बता सकता है।’

जब कुत्ता छोटा था तो उसे एक शैल्टर से लाया गया था। यूआरआल को सर्टिफाइड करने से पहले इंडियाना में 6 महीने की ट्रेनिंग दी गई थी। कड़ी मेहनत के बाद ही कुत्ते यूआरएल को सर्टिफाइड घोषित किया गया है। प्राधिकारी कह रहे हैं ‘यूआरएल’ हमारे साथ कुछ खास केसों पर साथ काम करेगा। वह अमेरिका के 9 इलेक्ट्रोनिक डिटेक्शन कुत्तों में से एक है।

No more articles