ये बात तो आप सब जानते ही होंगे की बेटियां अपने पापा के सबसे ज्याद करीब होती हैं। अपनी मां से ज्यादा पिता का ख्याल भी रखती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस खास लगाव के पीछे वजह क्या हैं…

मगर इस करीबी का एक साइकोलोजिकल एंगल भी है। युंग नाम के महान साइकोलोजिस्ट ने इस टर्म को कुछ ऐसे परिभाषित किया। उन्होंने बताया, लड़कियां अपनी मां से ज्याद करीब पिता के पहुंचना चाहती हैं। ये एक साइकोसेक्सुअल कांप्लेक्स है। सुनने में भले ही अजीब लगे मगर पिता पर कब्जे के लिये बेटी मां से कंप्टीशन करती है।

बेटियां क्यों होती हैं अपने पापा के करीब, जानिए कारण

इस आकर्षण को मनोविज्ञान मे ‘इलेक्ट्रा कांप्लेक्श’ का नाम दिया गया है। यूनानी माइथोलॉजी में इलेक्ट्रा की कहानी बहुत मशहूर है। यूनान के एक राज्य की राजकुमारी ने अपनी मां को मारने की साजिश रची थी। इस साजिश में वह सफल भी रही थी। इसके पीछे वजह थी उसका उसके पिता से खास लगाव। इसी इलेक्ट्रा के नाम पर महान साइकोलोजिस्ट युंग ने ‘इलेक्ट्रा कांप्लेक्श’ का टर्म दिया था। बेटियां अपने पिता के बेहद करीब होती हैं। इस पर कई कहानियां लिखी जा चुकी हैं।

इस टर्म के मुताबिक  मन की भीतरी परत में इसके कारण जब खोजे गये तो वजह विपरीत सेक्स वाले पिता के प्रति एक तरह का यौन आकर्षण का होना था। ये बात सच है। युंग ने अपनी रिसर्च के दौरान ये भी पाया कि जिन लड़कियों के पति पिता से कमजोर या कम आकर्षक होते हैं। ऐसी लड़कियां अपने पति को पसंद नहीं करती हैं। वह हर बात में पिता से पति की तुलना करती हैं।

बेटियां अपनी मन ही मन पिता पर कब्जे के लिये कंप्टीशन करती हैं। करती हैं कंप्टीशन। वह चाहती हैं कि उनके पिता मां से ज्याद उन्हें प्यार करे। ऐसा कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती हैं जिससे पिता पर अधिकार जमा सकें, लेकिन इसका एक कारण ये भी हैं की लड़कीयां अपने पापा को अपना आईडल मानती है जिसके कारण वो किसी से भी लड़ने को तैयार रहती हैं।

No more articles