सिगरेट पीने वाली महिलाओं के साथ अक्सर होता है रेप, कोर्ट का निष्कर्ष , चीन की एक अदालत ने अपने एक फैसले में यह विवादित निष्कर्ष दिया है कि ‘जो महिलाएं, स्मोकिंग करती हैं, शराब पीती हैं, ‘गलत ढंग’ से कपड़े पहनती हैं, उनके रेप की आशंका ज्यादा रहती है।’ 162 में 151 रेप के मामलों का अध्ययन करते हुए पेइचिंग की एक कोर्ट ने महिलाओं को सलाह दी कि वे रेप से बचने के लिए अपनी ‘गंदी आदतें’ बदलें।

कुछ पीड़िताएं बुरी आदतों का शिकार थीं। इन बुरी आदतों में स्मोकिंग, ड्रिंकिंग को शामिल किया गया। कोर्ट के मुताबिक कहा गया कि बुरी सोच वाले लोग ऐसी महिलाओं को पहले निशाना बनाते हैं। अदालत ने कहा कि महिलाओं की इस तरह की आदतें आवारा तत्वों को रेप के लिए उकसाती हैं। कोर्ट ने कहा कि ऐसे तत्वों की सेक्स की जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं। इन लोगों को अपने अच्छे या बुरे का भी ख्याल नहीं रहता है।

अदालत ने कहा कि जिन महिलाओं से रेप हुआ है, उनमें से अधिकतर सेक्स के मामले में काफी खुले विचारों की हैं। पुरुषों ने जब आक्रामकता दिखाई तो इन्होंने अपनी ओर से संरक्षणात्मक रवैया नहीं अपनाया। हालांकि अदालत ने इन मामलों के अध्ययन के दौरान यह भी पाया कि पीड़िताओं के साथ वारदात तब हुई, जब उन्होंने देखा कि संबंधित लड़की युवा, खूबसूरत और खुले कपड़े पहने हुए है।

कोर्ट के इस फैसले की तीखी आलोचना की जा रही है और इस फैसले को पीछे ले जाने वाला कहा जा रहा है। कोर्ट ने कहा कि कई पीड़िताएं ऐसी हैं, जो स्मोकिंग और शराब पीने की खराब आदतों से ग्रस्त थीं। कोर्ट ने कहा, ‘आपराधिक तत्व ऐसी महिलाओं को आसान टारगेट समझते हैं, जो स्मोकिंग और ड्रिकिंग करती हैं।’

No more articles