दुनिया में कई लोगो को आपने देखा होगा कि बार कई अजीब कहनियां भी सुनी होगी लेकिन तब क्या हो जब ये ही कहानियां आपकी आंखो के सामने आ जाए।

जी हां दुनिया कि सबसे कम उम्र की लेकिन सबसे लंबी लड़की को देखने के लिए तैयार हो जाइए लेकिन इसको देखने के लिए आपको अपनी गर्दन थोड़ी नहीं बल्कि बहुत ऊपर उठानी पड़ेगी। उसकी टांगे इतनी लंबी हैं कि उसे खड़े रहने में भी दिक्कत होती है। सामान्य रूप से खड़े होकर आप उसे नहीं देख सकते।

तुर्की के छोटे से कस्बे में रहने वाली वो लड़की दुनिया की सबसे लंबी टीनएजर है। उसका नाम ‘रूमेशा गेल्गी’ है। 19 साल की वो लड़की कहती है कि वो जब भी सड़क पर निकलती है, लोग उसे देखने लग जाते हैं। उसकी लंबाई लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है।
रूमेशा ‘वेबर सिंड्रोम’ नाम के एक रेयर कंडिशन से जूझ रही हैं। साल 1997 में जब वो पैदा हुई, उस समय तक इस कंडिशन से पीड़ित लोगों की संख्या सिर्फ 20 थी। गेल्गी बताती है कि जब वो 6 साल की थी तभी उसे इस बीमारी के बारे में पता चल गया था। वो अपने साथ के दूसरे बच्चों से बिल्कुल अलग नजर आती थी।

गेल्गी की मां बताती हैं कि उन्हें डॉक्टरों ने बच्ची के जन्म के समय ही बता दिया था कि वो नॉर्मल नहीं है। वो छठे महीने में जन्मीं एक प्रीमैच्योर बच्ची थी। लेकिन फिर भी उसका कद कम नहीं था। साल 2014 में उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। जिसके साथ ही उसे पूरी दुनिया में पहचान मिली और आज लोग उसे दुनिया की सबसे लंबी टीनएजर के तौर पर जानते हैं। गेल्गी एक जिंदा दिल लड़की है।

No more articles