कई लोगों को सफर को दौरान उलटी, जी घबराना जैसे तकलीफों का सामना करना पड़ता है। जिस कारण वे कही घूमने जाने से पहले परेशान हो जाते है। अगर आपको भी फेस करनी पड़ती है ऐसी परेशानियां तो अब और परेशान होने की जरूरत नहीं। आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू नुस्खें जिसका इस्तेमाल कर आप सफर के दौरान उलटी और घबराट जैसी समस्या से बच सकते हैं।

अदरक
अदरक में ऐंटीमैनिक गुण होते हैं जो उलटी और चक्कर आने से बचाता है। सफर के दौरान अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करें। ऐसा करने से आपका जी नहीं मचलाएगा और ना ही आपको उलटी आएगी। जब भी घबराहट महसूस हो तो अदरक की गोलियां खाते रहें।

नींबू
नींबू में मौजूद सिट्रिक ऐसिड उलटी और जी मिचलाने की समस्या को रोकते हैं। एक छोटे कप में गर्म पानी लें और उसमें 1 नींबू का रस व थोड़ा सा नमक मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पिएं। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर इलाज है।

लौंग
सफर के दौरान जैसे ही आपको लगे कि जी मिचलाने लगा है तो आप उसी समय अपने मुंह में लौंग रख लें। ऐसा करने से आपका जी मिचलाना बंद हो जाएगा।

पुदीना
पुदीने का तेल उलटियों को रोकने में बहुत मददगार है। सफर पर जाते वक्त आप रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदे छिड़कें और पूरे रास्ते उसे सूंघते रहें।

No more articles