नोटबंदी के बाद सोना और ज़मीन खरीदने वालों पर सरकार की नज़र , केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बाद 8 से 10 दिसंबर के बीच देशभर में लोगों ने ज्‍यादा पैसा देकर सोना, हीरे और दूसरे सामान खरीदे थे। अब जहां एक तरफ सरकार बैंकों में नकदी उपलब्‍ध करवा रही है वहीं दूसरी तरफ इन तीन दिनों में धड़ल्‍ले से सोना, हीरे और विदेश मुद्रा खरीदने वालों पर कार्रवाई की तैयारी हो चुकी है।

सूत्रों के अनुसार सिर्फ खरीदार ही नहीं बल्कि इसे बेचने वाले भी निशाने पर हैं। सरकार ने सराफा दुकान मालिकों के अलावा थोक में सोना खरीदने वालों की भी पहचान जुटाना शुरू कर दिया है। इसके बाद पुलिस इन लोगों से पूछताछ करेगी कि उनके पास इतना धन कहां से आया और अगर यह पहले से मौजूद था तो घर में क्‍यों छिपा रखा था।

जानकारी के अनुसार आयकर विभाग और ईडी कालेधन पर सरकार के कदम के दूसरे चरण की शुरुआत कर रही है और अब उन लोगों को पकड़ा जाएगा जिन्‍होंने 8-10 तारीख के बीच घर में पड़े कालेधन से सोना और हीरे खरीदकर उसे सफेद करने की कोशिश की है।

इसके अलावा सरकार अब उन लोगों की भी जांच करेगी जिन्‍होंने खेती के नाम पर अपने खातों में लाखों रुपए जमा करवाए हैं। यह जानकारी जुटाई जाएगी की पैसा जमा करवाने वाले के पास वाकई में कितनी जमीन है और वो सच में किसान है भी या नहीं।

 

No more articles