इंडिया में अक्सर लोग अपनी मुराद पूरी होने के लिए सिक्के पानी में फेंकते हैं। ऐसा केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होता है। लेकिन इस दौरान हम भूल जाते हैं कि उसका समुद्री जीव पर कैसा प्रभाव पड़ता होगा। ये बात सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन सच्चाई जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल, थाइलैंड में समुद्र के किनारे गंभीर हालत में एक कछुआ मिला। सिटी स्कैन के दौरान उसके पेट में डॉक्टरों को कुछ ऐसा दिखा कि सब चौंक गए।

कछुए के पेट से

बैंक’ नाम का यह कछुआ लोगों को एक जलाशय के नजदीक गंभीर हालत में मिला। लोगों ने उसे तुरंत हॉस्पिटल में भर्ती कराया, डॉक्टरों ने जब बैंक का सीटीस्कैन किया तो सच्चाई जान सबके होश उड़ गए। दरअसल, उसके डाइजेस्टिव सिस्टम में सिक्कों का एक गुच्छा नजर आया, जिसकी कीमत करीब 36 सौ रुपए (57 डॉलर) थी।

इन सिक्कों के वजन के कारण ही बैंक की वेंट्रल शैल पर दबाव पड़ रहा था, जिसकी वजह से उसे दर्द और सूजन हुई। बैंक को लंग इन्फेक्शन भी हो गया, जिसके कारण वो सांस लेने, खाना खाने और डाइव करने में परेशानी महसूस कर रहा था। डॉक्टर्स को इस कछुए की Intestine में एक फिशिंग हुक भी फंसा हुआ मिला। अगर सही समय पर बैंक नाम के इस कछुए का इलाज नहीं किया जाता तो वह मर भी सकता था।

बैंक को रॉयल थाई नवल एयर और कोस्टल डिफेन्स कमांड ने Chulalongkorn University तक पहुंचाया। यूनिवर्सिटी के डॉक्टर्स को उम्मीद है कि इस कछुए का ऑपरेशन 2 हफ्तों के अन्दर कर दिया जाएगा।

No more articles