अनसुलझी पहेली बन गया है एक गांव क्योंकि यहां बिना किसी वजह के अपने आप लग जाती है आग। जी हां
पिछले 10 सालों से इटली का एक गांव रहस्यों से घिर गया है जहां अपने आप आए दिन आग लग जाती है। इसके पीछे का कारण वैज्ञानिकों को भी पता नहीं चल पा रहा है।

इस गांव में स्विच ऑफ होने के बाद भी फ्रिज, कार, मोबाइल और घर की अन्य वस्तुओं में खुद आग भड़कने लगती है। हालत इस कदर खरब हो गए हैं की यहां के निवासियों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। जब लोगों को इसके पीछे किसी तरह का वैज्ञानिक कारण नहीं पता चला तो वो अपने आप में ही अनुमान लगाने लगे, कुछ इसे बुरी शक्तियों का प्रकोप मान रहे थे, तो कुछ आलौकिक शक्तियों को इसका जिम्मेदार ठहरा रहे थे।

इस समस्या की शुरुआत 2004 में हुई, जब कई घरों में (एक कुकर और वैक्यूम क्लीनर सहित) दूसरे उपकरणों में खुद ब खुद आग लगने लगी। यहां तक फर्नीचर और पानी के पाइप में भी अपने आप आग भड़क उठी थी। वहीं 2007 में एक इतालवी अखबार ने नागरिक सुरक्षा विभाग से लीक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित की । रिपोर्ट में इसे ‘एलियन्स’ से जोड़ा जा रहा था। जब आग की जांच की गई तो उसमें आग का जिम्मेदार ‘अज्ञात विद्युत चुम्बकीय विकिरण (Radiation)’ को ठराया गया। लेकिन अभी भी वहां के निवासी इसे एक अलौकिक शक्ति के रूप में मानते हैं।

समस्या को दूर करने के लिए स्थानीय बिजली कंपनी ने इस गांव की बिजली काट दी थी, लेकिन इसके बाद भी समस्या जस की तस बनी रही। अधिकारियों और विशेषज्ञों ने गांव को खाली करवा कर समस्या का कारण पता लगाने की कोशिश की, जो नाकाम रही। बहरहाल पूरा मामला जैसे का तैसा बना हुआ है और लोगो में डर का माहौल है।

No more articles