इस मछली को खाने का क्या बल्कि देखने का भी मन नहीं करेगा, और ऐसा हम क्यों कह रहे हैं ये आपको ये खबर पढ़कर पता चल ही जाएगा।

मछलियां देखने में जितनी खूबसूरत होती हैं खाने में उतनी ही स्वादिष्ट। शायद ही कोई ऐसा हो जो मछलियां न खाता हो। डॉक्टर भी मछलियां खाने की सलाह देते हैं क्योंकि मछलियां खाने से शरीर को हर तरह का न्यूट्रिशन मिलता है लेकिन कुछ मछलियां ऐसी भी हैं जिन्हें देखने के बाद आप शायद मछलियां खाना तो दूर उन्हें देखना भी छोड़ देंगे।

आइए आज आपको दिखाते हैं ये दुनिया की सबसे खतरनाक और भद्दी दिखने वाली मछलियां। ये मछली दक्षिण के समुद्री तट और अटलांटिक महासागर में पाई जाती हैं। इस मछली का नाम ‘सी स्पाइडर’ है। इनकी आंखें बेहद भयानक और बड़ी होती हैं, इनकी आंखों में रोशनी एबजॉर्ब करने की एक विशेष क्षमता होती है।

इस मछली का नाम है ‘सिटोर्हिनस मैक्सिमस’ जो ‘व्हेल शार्क’ के बाद दुनिया की दुसरी सबसे बड़ी मछली है। ये भी समुद्र के सबसे नीचे वाले सतह पर रहती है। समुद्र में ये मछलियां अधिक मात्रा में पाई जाती हैं। इसका नाम ‘ग्रिनैडियर फिश’ है। इसकी आंखें बेहद खतरनाक होती हैं जो उसे शिकार के समय मदद करती हैं।

इसका नाम स्कैबर्ड फिश है, काले रंग की ये मछली शिकार करने में बहुत तेज है। जरूरत अनुसार ये मछली अपने रंग को बदल भी लेती है ताकि शिकार होने से बच सके। नुकीले दांतों वाली ये मछली अटलांटिक महासागर में मिलती है।

ये मछली उत्तरी समुद्री तट पर पाई जाती है जो समुद्र के बिलकुल नीचले सतह पर रहती है। इसका नाम ‘मोंकफिश’ है। इसके पेट का आकार चौड़ा और बड़ा होता है, यही नहीं ये मछली अपने मुंह के आकार को शिकार पड़कने के लिए कई तरह से परिवर्तित भी कर लेती है।

No more articles