मिस्र निवासी इमान अहमद जब भारत आई थो तो उनका वजन 504 किलोग्राम था। इमान वजन घटाने के इलाज के लिए भारत आई हुई हैं। लेकिन अब उनका वजन 262 किलोग्राम कम हो गया है। उनका इलाज महाराष्ट्र के मुंबई स्थित सेफी अस्पताल में डॉ मुफज्जल लकड़ावाला के नेतृत्व वाली एक टीम कर रही है। इमान को दुनिया की सबसे वजनी महिला माना जा रहा है।

अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 18 अप्रैल को इमान का वजन मापा गया, जिसमें उनका वजन 242 किलोग्राम आया। डॉ लकड़ावाला ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भारत आने के दो महीने के अंदर इमान ने अपना आधा वजन कम किया है।

आपको बता दें कि बैरिएटरिक सर्जरी एक तरह की पेट की चर्बी को सिकोड़ने वाली बायपास सर्जरी है जो कि बढ़े हुए वजन को कम करने का काम करती है। हमारे देश में देखा जाए तो यह आम बात है जहां पर काफी लोगों का वजन समान्य रूप से बढ़ा हुआ होता है। खासकर शहरों में रहने वाले लोग मोटापे के शिकार होते हैं और बढ़े वजन के कारण वे कई बीमारी से ग्रस्त होते हैं।

इमान के परिजनों ने डॉक्टरों को बताया था कि जब वह काफी छोटी थी तो उसका हाथी रोग वाला निदान किया गया था, जिसके कारण उसके अंग और शरीर फूलता चला गया। इमान बढ़े वजन के कारण कई बीमारियों की चपेट में आ गई।

इमान को दौरे पड़ने लगे, उसका बल्ड प्रैशर हाई रहने लगा और उसको सुगर की बीमारी समेत अन्य कई बीमारी हो गईं। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि इतना वजन कम करने के बाद इमान थोड़ा बैठने लगी है अगली सर्जरी करने के बाद वह चलने भी लगेगी।

No more articles