पहले नौकरी का फार्म भरवाया उसके बाद लड़की से मांगी ऐसी चीज़ , कोलकाता के एयरपोर्ट में एचआर की नौकरी लगाने का झांसा देकर युवती से पहले ऑनलाइन फार्म भरवाया गया। इसके बाद टेलीफोनिक व स्काइपी से इंटरव्यू भी लिया गया। फिर एक लाख रुपए जमा करा लिए। शक होने पर जांच कराया तो पता चला कि फोन बिहार से आता था और वह ठगी की शिकार हो गई है। रिपोर्ट पर पुलिस ने धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर लिया है।

उसके पास लगातार एक ही नंबर से फोन आता रहा और जानकारी दी जाती रही। फिर उसे आवेदन शुल्क के रूप में 5 हजार रुपए जमा करने कहा गया। उसने दिए गए एकाउंट नंबर में रकम जमा कर दी। इसके बाद लगातार कोलकाता में जॉब के लिए रहने, खाने व ट्रेनिंग इत्यादि के नाम पर छात्रा को फोन कर रुपयों की मांग की गई।

नौकरी मिलने के लालच में युवती ने 4 बार ट्रांजेक्शन कर करीब 1 लाख 2 हजार 5 सौ रुपए जमा करा दिए। फिर भी उससे रुपयों की मांग की गई। साथ ही कहा गया कि कोलकाता में रहने के लिए उसे मकान दिया जाएगा, जिसकी कीमत लाखों में है। इस मकान की कीमत का कुछ फीसदी हिस्सा उसे जमा करना होगा। शेष रकम उसके वेतन से किश्तों में कटेगा।

ठग गिरोह अब जॉब सर्च करने वाले बेरोजगारों को अपना निशाना बना रहे हैं। मामला सिविल लाइन पुलिस थाना क्षेत्र का है। विद्यानगर निवासी द्वीप ज्योति मोइत्रा पिता किशोर मोइत्रा (23) कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब सर्च कर रही है। कई कंपनियों में उसने अपना बायोडाटा अपलोड किया था।

बीते माह उसे साइन डाट काम की ओर से एक ईमेल आया कि कोलकाता एयरपोर्ट में एचआर का पद खाली है। उसके लिए उसे ऑनलाइन आवेदन करना है। ईमेल देखकर छात्रा झांसे में आ गई और ऑनलाइन फार्म जमा करने की प्रक्रिया पूरी की। इसके बाद उसका टेलीफोनिक इंटरव्यू हुआ और फिर स्काइपी में भी ऑनलाइन इंटरव्यू हुआ। इन दोनों इंटरव्यू के बाद उसे ऑनलाइन ऑफर लेटर भी भेज दिया गया।

 

रकम नहीं देने पर उसे नौकरी नहीं मिलेगी। लगातार रुपयों की मांग करने के बाद छात्रा के मन में संदेह हुआ। लिहाजा, उसने तस्दीक की, तब पता चला कि मोबाइल के जरिए दिए गए बैंक एकाउंट बिहार में है। लिहाजा, ठगी का अहसास होने पर उसने पुलिस से शिकायत की। उसकी रिपोर्ट पर पुलिस ने धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर लिया है।

 

No more articles