शादियों में अक्सर लोग नव विवाहितों को शगुन के रूप में पैसे देते हैं गिफ्ट्स देते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने अब नए दम्पतियों को उनकी शादी में शगुन किट देने का ऐलान किया है। सबसे खास बात यह कि इस किट में कोई गिफ्ट या पैसे नहीं बल्कि गर्भ निरोधक दवाएं एवं कंडोम दिये जाएंगे। सरकार ने यह काम आशा वर्कर्स नाम की एक संस्था को सौंपा है। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को किट देंगी, जिसमें कॉन्डम और गर्भनिरोधक गोलियां मिलेंगी।

शगुन के इस किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा। इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए सचेत करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को इस योजना की शुरुआत की जाएगी।

मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा, ‘इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है। नए जोड़ों के लिए नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कॉन्डम होंगे।’

No more articles