सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने वाले स्पेशल कमांडोज, ऐसे होती है इनकी ट्रेनिंग

सर्जिकल स्ट्राइक

पाकिस्तान में हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया है। भारत की ओर सेना के 100 स्पेशल कमांडो ने आधी रात में ऑपरेशन को अंजाम दिया। ये पैरा कमांडो भारतीय सेना की शान है। दुनिया के सर्वोतम कमांडोज में इनकी गिनती की जाती है। जिन स्पेशल कमांडो ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है वो पैरा रेजीमेंट का हिस्सा हैं। इन कमांडो को खास कॉवर्ट ऑपरेशन को अंजाम देने की ट्रेंनिग दी जाती है। पैरा कमांडो का गठन 1966 में 1965 के पाकिस्तान युद्ध के बाद किया गया था। इस रेजीमेंट का हेडक्वार्टर बेलगाम है। इस रेजीमेंट में कुल 11 यूनिट हैं। जिनमें 8 स्पेशल फोर्स यानी एसएफ और 3 एयरर्बोन कमांडो यूनिट हैं।
इसे भी पढ़िए-सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में ये खबर हर हिन्दुस्तानी को खुश कर देगी – अमेरिका ने पाक को लताड़ा, भारत को सराहा
स्पेशल फोर्स यूनिट प्लेन्स, पहाड़ और रेगिस्तान में होने वाले ऑपरेशन में खास प्रशिक्षित होते हैं। ये कमांडो उंची ऊंची पहाड़ियों और ग्लेशियर के लिए भी प्रशिक्षित होते हैं। सेना कभी भी आधिकारिक तौर पर पैरा रेजीमेंट में कितने कमांडो होते हैं इसके आंकड़ा नहीं देती है। लेकिन माना जाता है कि एसएफ यूनिट में करीब 1200 कमांडो होते हैं। यानि हरेक यूनिट में 120-130 कमांडो होते हैं।
अगले पेज पर पढ़िए- ट्रेनिंग के दौरान 90 फ़ीसदी जवान हो जाते हैं बाहर

1 2
No more articles