नवरात्रो में ऐसे करें मां अम्बे की पूजा! पूरी होगी सारी मनोकामना

नवरात्रो में ऐसे करें मां अम्बे की पुजा! पूरी होगी सारी मनोकामना

नवरात्रो में ऐसे करें मां अम्बे की पूजा। नवरात्रों के पवन महिना शुरू होने वाला है, हिंदुओं का सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार नवरात्र 01 अक्टूबर से प्रारम्भ होने वाले हैं यह 10 अक्टूबर तक चलेंगे। इस बार प्रतिपदा तिथि दो दिन होने के कारण नवरात्र नौ दिन की बजाय 10 दिन रहेंगे। नवरात्र के नौ दिन देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करने का विधान है। लेकिन क्या आपको पता है की नवरात्रो में मां दुर्गा की पूजा की विधि क्या है? नहीं तो आज जानिए

नवरात्र के नौ दिन प्रातः और संध्या के समय मॉ दुर्गा का पूजन व आरती करनी चाहिए। जो जातक पूरे नौ दिन व्रत नहीं रह सकते है, वह अष्टमी या नवमी के दिन उपवास रखकर हवन व कन्या पूजन कर मॉ भगवती को प्रसन्न करना चाहिए।

कलश स्थापना मुहूर्त
नवरात्र के प्रथम दिन कलश स्थापना कर व्रत का संकल्प लेना चाहिए। 01 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 20 मिनट से लेकर 07 बजकर 30 तक का समय कलश स्थापना के लिए विशेष शुभ है। नवरात्र व्रत की शुरुआत प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापना से की जाती है।

कलश स्थापना विधि

धर्मशास्त्रों के अनुसार कलश को सुख-समृद्धि, वैभव और मंगल कामनाओं का प्रतीक माना गया है। कलश के मुख में विष्णुजी का निवास, कंठ में रुद्र तथा मूल में ब्रह्मा स्थित हैं और कलश के मध्य में दैवीय मातृ शक्तियां निवास करती हैं।

1 2 3
No more articles