अक्सर आपने ने लोगो के मुंह से सुना होगा की किसी इंसान का वक़्त बदलते देर नही लगती और हर किसी का वक़्त एक न एक दिन बदलता ही है। जी हां ऐसा ही कुछ हुआ है गुजरात में रहने वाली मंजुला के साथ, कभी यह महिला सड़को पर काम करती थी और आज करोड़ों की मालकिन है। जिसने अपने दम पर विकास के उस मार्ग को चुना जिससे वो खुद तो आगे बढ़ी और कइयों की ये आज प्रेरणा बन गई है।

इसे भी पढ़िए- भांग खाने वालों का दिमाग होता है कंप्यूटर से भी तेज

पुरे दिन कचरा बीनकर इस महिला को महज 5 रूपये ही मिलते थे। कचरा बीनने वाली यह महिला आज 400 लोगों को काम पर रखी है आपको बता दें कि आज इनका सालाना इनकम करोड़ो रूपये का है। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में रहने वाली 60 साल की मंजुला आज के इस दौर में 45 संस्थाओं और सोसायटी के लिए काम करती है।

इसे भी पढ़िए- राजस्थान में महिलाएं हैं ज़्यादा असुरक्षित!

मंजुला बताती है कि अहमदाबाद के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन ने उन्हें काम दिया। उसके बाद धीरे-धीरे वो आगे बढ़ने लगी और अब मंजुला की इस मंडली गुजरात में होने वाली वाइब्रेंट गुजरात समिट की में भी सुन्दरता के देख रेख का भी जिम्मा संभाल चुकी हैं। मंजुला की इस मंडली में काम करने वाली कई ऐसी महिलाएं हैं जो सड़को पर कचरा उठाने का काम किया करती थी और आज मंजुला के साथ वो भी कदम से कदम मिलाकर बेहतर सुविधा के साथ क्लीनिंग के काम को कर रही है।

No more articles