पिछले कई सालों से देश में जितने बुरे हालात किसानों के हैं उतने शायद ही किसी के होंगे। हाल ही में एमपी में एक किसान की दयनीय दशा देखने को मिली जिसमें गरीबी से मजबूर पिता ने खेत में अपनी बेटियों की मदद से खेत जोत डाला। सरदार बरेला नाम के इस किसान की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। इस मामले पर प्रशासन की अब नजर पड़ी है। वहां के डीपीआरओ आशीष शर्मा ने कहा कि उन्होंने किसान से बात की है और उसे हरसंभव मदद देने की बात कही है।

आपको बता दें कि सरदार बरेला सिरोह में रहता है। उसने बताया कि उसके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह बैल खरीद सके। इसपर उसने मक्का की फसल के लिए बेटियों से खेत जुतवाया। मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में सिर्फ सरदार ही एकमात्र ऐसा किसान नहीं है जिसकी दशा इतनी बुरी हो। हालांकि केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही किसानों के हितों के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

पिछले दिनों मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन के समय काफी हंगामा हुआ था। कुछ किसानों की जान भी चली गई थी। किसानों का आरोप था कि जिन लोगों की जान गई उनको पुलिस प्रशासन ने सरकार के कहने पर पीटा था। इसके चलते राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की हर तरफ तीखा आलोचना हुई थी। इसके बाद सीएम ने अनशन भी किया था, जिसे उन्होंने यह कहकर अनशन तोड़ा दिया था कि किसानों के परिवार वालों ने उनसे अनशन खत्म करने की गुजारिश की है।

No more articles