10वीं में पढ़ने वाली दिलप्रीत कौर ने एक ही साल के अंदर अपने नाम 13 लिम्का बुक रेकॉर्ड दर्ज किए हैं। दिलप्रीत कौर को ‘कैलकुलेटर गर्ल’ कहते है लोग। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा क्या है जो इस लड़की का नाम ‘कैलकुलेटर गर्ल’ पड़ा। तो आपको बता दें, दिलप्रीत ने एक मिनट में सबसे ज्यादा मैथमैटिकल कैलकुलेशन्स करने के लिए 11 नैशनल और 2 वर्ल्ड रेकॉर्ड अपने नाम करवा लिए हैं। इस प्रतिभा के लिए दिलप्रीत को शनिवार को सर्टिफिकेट्स दिए गए।

25 अगस्त 2016 को जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारियों के द्वारा आयोजित किए गए एक इवेंट में दिलप्रीत ने एस साथ 11 रेकॉर्ड बनाए। ये रेकॉर्ड 11 मैथमैटिकल कैलकुलेशन्स को रेकॉर्ड टाइम से कम समय में सॉल्व कर लेने पर बने। दिलप्रीत ने 11 कैलकुलेशन्स 15.83 सेंकड से 1.36 मिनट में सॉल्व कर लीं। पिछले साल अक्टूबर में दिलप्रीत के सारे रेकॉर्ड स्वीकार किए गए।

लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स टीम के सदस्य अनंत काशीभाटला ने कहा कि दिलप्रीत पहली ऐसी शख्स बन गई हैं जिन्होंने एक साल के अंदर 13 रेकॉर्ड बना लिए हैं। लिम्का बुक ऑफ रेकॉर्ड्स के इतिहास में यह बहुत कम देखने को मिला है। काशीभाटला ने आगे कहा कि दिलप्रीत के पिता मनजीत सिंह मैथ्स के टीचर हैं। उन्होंने दिलप्रीत को मैथ्स में बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन्स को सेकंड्स में सॉल्व करने के लिए प्रेरित किया और उसकी मदद की।

No more articles