गर्मियां के आते ही पसीने की परेशानी शुरू हो जाती है। जिसके लिए हम परफ्यूम का सहारा लेते है। भई तन की दुर्गन्ध तो हम परफ्यूम का इस्तेमाल कर दूर कर लेते हैं। लेकिन पैरो से आने वाली दुर्गन्ध से अक्सर हम शर्मनाक और खिझलाहट महसूस करते हैं। पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है।

आमतौर पर ये समस्या उन लोगों को होती है जिनके पैरों से पसीना सूख नहीं पाता है। हम सभी की त्वचा पर बैक्टीरिया तो रहते हैं और जब यह पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लग जाती है। आज हम आपकोपैरों की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का यह एक बेहद आसान उपाय है। यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसमें 15 से 20 मिनट तक पैर डुबोए रखें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से फायदा होगा।

लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा।

फिटकरी कसैली होती है और इसमें एंटी-सेप्ट‍िक गुण भी पाया जाता है। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है। एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं। कुछ दिनों में बदबू की समस्या दूर हो जाएगी।

सबसे आखिर में हम एक सबसे महत्वपूर्ण बात कहना चाहेंगे वो यह है कि जूते पहनने से पहले आप यह सुनिश्च‍ित कर लें कि आपके पैर साफ तो हैं न। क्योंकि अगर गंदे पैर जूते पहनेंगे तो उस से ज्यादा बदबू आती है।

No more articles