सर्जिकल स्ट्राइक के मास्टर माइंड हैं अजीत डोभाल!

सर्जिकल स्ट्राइक के मास्टर माइंड हैं अजीत डोभाल। पहली बार लाइन ऑफ कंट्रोल पार करके भारतीय सेना ने आंतकी ठिकानों पर कड़ी कार्यवाही की है और भारत में  इस कार्यवाही की हर तरफ तारीफ हो रही है।

भारतीय सेना द्वारा LoC पार कर PoK में सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी प्लानिंग राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल की है। डोभाल ने इंडियन इंटेलिजेंस एजेंसियों से मिले इनपुट आर्मी के साथ शेयर किए थे। बुधवार रात पूरे ऑपरेशन की रणनीति बनाकर पैरा कमांडो एलओसी के पार उतारे गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार रात को एलओसी के पार 5-7 आतंकी ठिकानों पर हमला कर करीब 38 आतंकियों को मार गिराया गया है। इस पूरे ऑपरेशन को डोभाल ने दिल्ली से लीड किया। आपको बता दें की म्यांमार स्ट्राइक में भी था डोभाल का एक अहम रोल था और अब पाकिस्तान को दिये इस करारे जावाब को भी लीड करने वाले डोभाल ही हैं।

आइए आपको बताते हैं भारत मां के बहादुर बेटे अजीत डोभाल के बारे में कुछ अहम बाते जिसका जानना आपके लिए भी जरूरी है। 

डोभाल ने म्यांमार सीमा में हुए सर्जिकल स्ट्राइक को भी लीड किया है। 4 जून, 2015 को मणिपुर के चंदेल जिले में उग्रवादियों ने हमला कर सेना के 18 जवानों की जान ली थी।

इसके बाद ऑपरेशन की प्‍लानिंग के लिए डोभाल ने 6 जून को प्रधानमंत्री के साथ बांग्‍लादेश जाने का प्रोग्राम टाल दिया था। हमले के बाद डोभाल कुछ दिन से मणिपुर में ही थे। यहां वे इंटेलिजेंस से मिले इन्पुट्स पर नजर रख रहे थे।
आर्मी को पता चला था कि उग्रवादी म्यांमार सीमा में छिप गए थे। म्यांमार सीमा में पैराकमांडो घुसे और उग्रवादियों के दो कैंप तबाह कर करीब 100 उग्रवादी को मारा गया।

1 2 3 4 5
No more articles