अब आपको बीमारी जानने के लिए टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब कॉन्टैक्ट लेंस बताएगा आपकी बीमारीजी हां वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कॉन्टैक्ट लेंस डिवेलप किया है, जिसकी मदद से बिना किसी मेडिकल टेस्ट के बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सकेगा। इस लेंस में लगे ट्रांसपैरंट बायोसेंसर्स के कारण ये सब संभव हो सका है। यह लेंस पेशंट के ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को भी बिना जांच के बात देगा।

ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपने इस शोध के लिए सबसे पहले इडियम गैलियम जिंक ऑक्साइड (आईजीजेडओ) को सस्ते तरीके से बनाने का मेथड डिवेलप किया। इसकी मदद से उन्होंने बायोसेंसर में आईजीजेडओ की ट्रांसपेरंट शीट लगाकर आगे के शोध को पूरा किया। इसमें ग्लूकोज ऑक्सिडाइज़ का भी प्रयोग किया गया।

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि जैसे ही वे ग्लूकोज़ को तैयार मिश्रण में ऐड करते थे, एंजाइम ब्लड शुगर को ऑक्सिडाइज़ कर देते थे। मिक्चर का पीएच लेवल बदल जाता था और आईजीजेडओ ट्रांजिस्टर में करंट का प्रवाह परिवर्तित हो जाता था।

अपने शोध के आधार पर रिसर्चर्स ने आईजीजेडओ बायोसेंसर्स में नैनोस्ट्रक्चर क्रिएट किए, जो ब्लड में ग्लूकोज की मामूली उपस्थिति को भी जांचने में सक्षम थे। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये बायोसेंसर्स पेशंट का हेल्थ डेटा उसके मोबाइल में ट्रांसमिट करने में भी सक्षम हैं।

No more articles