इस चाय को पीने के बाद आप कभी बूढे नहीं होंगे, दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें चाय पीना पसंद है, लेकिन अगर हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताए जिसे पीकर आप कभी बूढे नहीं होंगे तो आप चाय पीना ओर अधिक पसंद करने लगोगे। आइए हम आपको इसके बारे में कुछ बताते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार ये सामने आया हैं कि एक ऐसी चाय पीने से आप कभी बूढे नहीं होंगे। जिस जवानी को कायम रखने के लिए लोग सर्जरी, महंगे इलाज से लेकर हर मुश्किल काम करने के लिए तैयार रहते हैं। उसी जवानी को बरकरार रखने के लिए आयुर्वेद में ऐसे तमाम औषधीय पौधों के विषय में बताया गया है, जिनके बारे में लोग कम जानते हैं।

उसी ज्ञान के आधार पर शोध करके हर्बल पौधों की मदद से ऐसी चाय बनाई जा रही है, जिसके सेवन से बुढ़ापे पर रोक लग जाएगी। एक रिसर्च के अनुसार जो शरीर को बूढ़ा होने से रोकेगी। आयुर्वेद में ऐसे कई पौधों का जिक्र हैं, जो शरीर को निरोग रखने के साथ जवान बनाने में सहायक हैं।

उन्होंने बताया कि करीब पंद्रह औषधीय पौधों पर शोध में ऐसे तत्व पाए गए जो मानव स्वास्थ्य के लिहाज से काफी उपयोगी हैं। ऐसे पौधों के अर्क एंटी एजिंग यानी बुढ़ापा आने से रोकने में सहायक हैं इसमें से कई औषधीय पौधों के अर्क से मेडिसिन तैयार की जा रही है।

साथ ही हर्बल पौधों से बनी एंटी एजिंग टी (बुढ़ापे को आने से रोकने वाली चाय) इस साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। एंटी एजिंग हर्बल से जो दवाएं या उत्पाद तैयार हो रहे हैं, वह शरीर की त्वचा को बूढ़ा करने वाले फैक्टर को कम करते हैं और त्वचा जवान रहती है। इंस्टीट्यूट में ऐसे बहुत सारे औषधीय पौधों पर रिसर्च किया जा रहा है, ताकि किसान इनका व्यवसायिक उपयोग कर सकें।

No more articles