मोटापा कम करने के लिए मेहनत करने की जरूरत नहीं है। न वजन घटाने की गोलियां लें, न करें घंटों एक्सरसाइज। और आपको डाइटिंग भी नहीं करनी है। बस ये तरीका अपनाएं और मोटापा भगाएं। आपने प्याज की चाय के बारे में शायद पहले कभी नहीं सुना होगा लेकिन प्याज की चाय वजन कम करने के साथ डायबिटीज को दूर करती है। इसके अलावा अगर नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो प्याज की चाय बहुत फायदा करती है।

इसे भी पढ़िए – अगर रहना है स्वस्थ तो देखें महिलाओं के स्तन

इसे दिन में रोजाना एक बार पीने से आपको फर्क दिखेगा। प्याज की चाय प्याज के छिलके से बनती है। इसमें क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट होता है जिसके कई सारे फायदे हैं। ये खून का थक्का बनने से रोकता है जिससे हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है। 2011 के अध्ययन के अनुसार प्याज का छिलका ग्लूकोज रेस्पोंस को बेहतर करके इन्सूलिन बढ़ाकर टाइप-2 डाइबिटीज में राहत दिलाता है। और कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोककर कोलोन कैंसर को ठीक करता है।

इसे भी पढ़िए –राशि के अनुसार जानिए पादने के प्रकार!

प्याज की चाय बनाने के लिए पानी को उबालें और उसमें प्याज का टुकड़ा डालें। उबले पानी में नींबू का रस और ग्रीन टी बैग डालें। पानी अच्छे से खौल जाए तो इसे छाने और शहद मिलाकर पिएं। इनसे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेगा। इन्हें खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रित हो जाएगा।

No more articles