रिलायंस जियो ने आइडिया, एयरटेल को बड़ा झटका दिया है। जियो ने 4G स्पीड में इन्हें पीछे छोड़ दिया है। टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई की मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि रिलायंस जियो की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 16.48 मेगाबिट पर सेकंड (mbps) की थी, जबकि आइडिया सेल्युलर के नेटवर्क पर यह 8.33 mbps और भारती एयरटेल के नेटवर्क पर 7.66 mbps थी।

16 mbps की स्पीड पर यूजर्स एक बॉलिवुड मूवी लगभग 5 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं। मार्च में वोडाफोन की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 5.66 mbps, रिलायंस कम्युनिकेशंस की 2.64 mbps, टाटा डोकोमो की 2.52 mbps, सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की 2.26 mbps और एयरसेल की 2.01 mbps रही। ट्राई डाउनलोड स्पीड का डेटा वास्तविक समय के आधार पर अपनी मायस्पीड ऐप्लिकेशन की मदद से कैलकुलेट करता है।

हालांकि, दो मेट्रो शहरों- दिल्ली और मुंबई और दो राज्यों- कर्नाटक और तमिलनाडु में मोबाइल नेटवर्क स्पीड पर एक प्राइवेट फर्म ओपन सिग्नल की ओर से किए गए सर्वे में दावा किया गया है कि भारती एयरटेल के पास 11.5 mbps की एवरेज 4G डाउनलोड स्पीड के साथ सबसे तेज नेटवर्क था, जबकि रिलायंस जियो 3.92 mbps के साथ चौथे स्थान पर रही।

No more articles