मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया तो नंबर हो जाएगा बंद, जानिए आखिरी तारीख , आधार कार्ड अब सिर्फ एक आईडी प्रूफ तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि अब हर सरकारी योजना के फायदे के लिए जरूरी हो गया है। टैक्स भरने, बैंक खाते को एक्टिव रखने के अलावा आधार का मोबाइल से लिंक होना भी बहुत जरूरी है। सरकार ने इसे लेकर अधिसूचना भी जारी की है। यदि नंबर बदल गया है या अब तक आधार से लिंक नहीं है तो आप इस तरह से अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक कर सकते हैं।

ट्राई के नए नियमों के मुताबिक, अब हर सिमकार्ड के लिए ई-केवाईसी भी जरूरी होगा। अब न सिर्फ नई मोबाइल सिम बल्कि मौजूदा सभी मोबाइल सब्सक्राइबर्स का ई-केवाईसी वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ई-केवाईसी के जरिये एक ही पते पर पूरे देश में सिम हासिल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं ई-केवाईसी की मदद से सिम कार्ड में फर्जीवाड़े को भी रोका जा सकेगा।

देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित किए जाने के मुद्दे पर मुख्य न्यायाधीश (चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया) जस्टिस खेहर ने कहा था कि मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों की भी पहचान काफी अहम है, क्योंकि ऐसा न होने की सूरत में धोखाधड़ी से संभावनाएं ज्यादा होती हैं। उन्होंने सरकार से कहा था कि जल्द ही पहचान करने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए।

अपने मोबाइल ऑपरेटर के किसी भी आधिकारिक नजदीकी स्टोर पर जाकर आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी मुहैया करवाएं। इसके बाद आपके पास एक वैरिफिकेशन कोड आएगा। इसे कंफर्म करें। इस प्रोसेस के बाद आपको अपना फिंगरप्रिंट वैरिफाई कराना होगा। महज इन तीन स्टेप्स में आपका आधार मोबाइल से लिंक हो जाएगा और 24 घंटे के अंदर आपको मैसेज मिल जाएगा।

पहली बार लिंक करने जा रहे हों तो इसके लिए ऑफलाइन तरीके से आप अपना नंबर आधार से लिंक करवा सकते हैं, जिससे आगे चलकर कोई भी जानकारी अपडेट करने के लिए आप OTP प्राप्त कर सकें। पुराने नंबर को बदलना हो तो इसके लिए आधार केंद्र जाकर संशोधन फॉर्म भरें या फिर ऑनलाइन भी यह काम किया जा सकता है, लेकिन उसके लिए जरूरी है कि पहले से रजिस्टर्ड नंबर आपके पास मौजूद हो।

No more articles