अक्सर आपने बरसात के दिनों में बिजली की गड़गड़ाहट देखी और सुनी होगी। यकीनन खौफनाक आवाज़ सुनकर रूह कांप जाती है। लेकिन आज हम आपको बिजली के चमकने की ऐसी तस्वीरें दिखाएंगे की आपको उनसे प्यार हो जाएगा। दरअसल कई हजार फीट की ऊँचाई पर उड़ते बोइंग विमान की खिड़की से एक पायलट ने आसमानी बिजली की ऐसी खतरनाक तस्‍वीरें खींचीं, जो दुनिया ने कभी नहीं देखी। ब्राजीलियन रेनफॉरेस्‍ट अमेजन के जंगलों के ऊपर से उड़ते वक्‍त जब घने बादलों से ढ़का आसमान बिजलियां गिरा रहा था तो सैंटियागो बोर्जा नाम का यह पायलट आंखों को चौंधियाने वाले नजारों को शूट कर रहा था। इन नजारों को देखकर आप बाकी सारी चमकार भूल जाएंगे।

ब्राजील से यूरोप जा रहे बोइंग विमान में जा रहे एक ऑफ ड्यूटी पायलट सैंटियागो बोर्जा को जब प्‍लेन की ऊँचाई से नीचे दिखी घने बादलों की धमाचौकड़ी तो उसने तुरंत अपना कैमरा निकालकर फोटो लेना शुरु कर दिया। इसके बाद तो कैमरे में कैद हुए ऐसे ही कुछ चौंकाने वाले नजारे। बादलों में कड़कती बिजली में होती है कितनी ताकत, इन नजारों को देखकर समझा जा सकता है।

ऐसे नजारों को देखकर कहना पड़ेगा कि समझदार हैं वो लोग जो हमेशा प्‍लेन की विंडो सीट ही बुक कराते हैं। तूफानी बारिश के बीच कड़कती बिजली का इतना भयानक सीन किसी को भी डरा देगा। इस पायलट ने कितनी हिम्‍मत से खींची होंगी ये तस्‍वीरें। रोशनी से जगमगाते शहर के ऊपर आसमानी हैलोजन लाइट की ऐसी चमकार कभी नहीं देखी होगी आपने।

 

No more articles