आप अभी तक मोबाइल के इस्तेमाल 2G, 3G और 4G पर ही थमे हुए हैं लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कोई भारतीय युवा 7G की खोज में मशगूल है जो तकनीक की दुनिया में नई क्रांति लाकर तहलका मचा देने की तैयारी में है। नासा, गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट जैसी संस्थाओं में हमारे युवा अपना झंडा गाड़ रहे हैं।

इसे भी पढ़िए- फेसबुक पर आखिरी मैसेज छोड़ कर, भाई-बहन ने कर ली खुदकुशी

आने वाले दिनों में हम दुनिया को 7G से रू-ब-रू करवाएंगे। इसकी खोज मध्य प्रदेश का एक युवा ‘प्रतीक’ कर रहा है, प्रतीक नाम के इस भारतीय युवक की इटली से लेकर चीन तक में डिमांड बढ़ गई है। प्रतीक श्रीवास्तव 4G से भी तेज नेटवर्क 7G सर्विस उपलब्ध करवायेंगे। इस रिसर्च के उपरांत मोबाइल बिना टावर सिग्नल के नेटवर्क पकड़ेंगे। प्रतीक ने बताया कि इस रिसर्च के लिए इटली ने उन्हें 50 लाख रुपये भी दिये हैं। जिसके तहत कम ऊर्जा एवं छोटे आकार के उपकरणों का भी निर्माण होगा।

इसे भी पढ़िए- अमेरिकी फौज में भर्ती के लिए चूहों ने किया आवेदन, भर्तियां चालू

प्रतीक अपना शोध चीन की यूनिवर्सिटी ऑफ चाइनीज अकादमी ऑफ साइंसेज़ के इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक रिसर्च लैब में रिसर्च करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी अमेरिकी सदन कॉंग्रेस में इसका जिक्र कर चुके हैं। उनका कहना था कि अमेरिका को शक्तिशाली बनाने के लिये भारत के युवाओं को यहां पर वरीयता देनी पड़ेगी।

No more articles