कच्चे केले से पाएं ज़ीरो फ़िगर। जी हां ये सच है अगर आपको सेक्सी और सूडोल फिगर चाहिए तो रोज केले खाये। कच्चा केला दिखने में जितना अच्छा होता है, उतना ही खाने में भी। ज्यादातर इसका इस्तेमाल सब्जी और स्नैक्स के लिए किया जाता है। केला कच्चा हो या पका, सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बहुत सारे विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी एनर्जी का लेवल बढ़ाने का काम करते हैं। इसे खाने से आप स्वस्थ रहेंगे और तो और अंदर से फिट महसूस करेंगे। कच्चे केले से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। कच्चे केले के कई लाभ होते हैं जिसको अपनाने से आप भी सेक्सी फ़िगर पा सकते हैं:

इसे भी पढ़िये- भिंडी के 10 बड़े फायदों से अंजान हैं आप, जानकर होगी हैरानी

1. वजन घटाए: कच्चे केले में ढेर सारा फाइबर होता है जिसे खाने से अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियां साफ होती हैं।

2. कब्ज से छुटकारा: कच्चे केले में फाइबर और स्टार्च पाया जाता है, जो कि आंतों में किसी भी प्रकार की अशुद्धि को जमने से रोकते हैं। ऐसे में गंदगी पूरी तरह से पेट के बाहर चली जाती है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती।

3. भूख को शांत करे: कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। एक केला खाने से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है और आप बेकार की ची़जों को खाने से बच जाते हैं।

4. मधुमेह को कंट्रोल करे: कच्चा केला खाने से बॉडी सेल की क्षमता घट जाती है जिससे वह ग्लूको़ज का एब्जॉर्बसन ठीक से नहीं कर पाता और इंसुलिन का लेवल शरीर के अंदर कम होने लगता है, जिससे मधुमेह कंट्रोल होता है।

5. पाचन क्रिया: कच्चा केला पाचन को बेहतर बनाने में मददगार होता है। कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है।

6. हड्डियों के लिये भी बढियां: कच्चे केले में विटामिन, मैगनीशियम और कैल्शियम होता है जो कि हड्डी को मजबूत बनाने का काम करते हैं और जोड़ों के दर्द से मुक्ती दिलाते हैं।

7. मूड ठीक करे: रिसर्च से पता चला है कि कच्चे केले में अमीना एसिड होता है, जो कि ब्रेन में हो रहे कैमिकल चेंज को संतुलित करता है जिससे मूड में बार बार होने वाले बदलाव कंट्रोल होते हैं।

No more articles