क्या आप जानते है कि पुरुष अक्सर सुबह सबसे ज्यापदा कामुक महसूस करते हैं। और यही वह समय होता है जब महिलाओं में कामुकता अपने निचले स्तजर पर होती है। तो आइए जानते हैं आखिर क्याह वजह है इसके पीछे।

अक्सर हमेशा पुरुष सुबह सबसे ज्यापदा सेक्सीर महसूस करते हैं। वे उस समय सेक्सं करना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन आपको अभी पता होना चाहिए कि यही वह वक्तह होता है, जब महिलायें सोना चाहती हैं। जानकार इसके पीछे हॉर्मोंस की क्रियाप्रणाली को जिम्मेयदार मानते हैं।

पुरुषों के सुबह सोकर उठने से पहले उनके टेस्टोीस्टेकरॉन का स्तोर अपने उच्चरतम स्तहर पर पहुंच जाता है। यह स्त र 25 से 50 तक पहुंच जाता है। दिन भर में यह कभी भी इस अंक तक नहीं पहुंचता। असल में इसके पीछे पुरुषों की पिटूटेरी ग्रंथि उत्तकरदायी होती है। यह ग्रंथि पुरुषों में सेक्सत हॉर्मोन उत्पापदित करती है। रात में यह सक्रिय हो जाती है और सुबह तक अपनी उच्चसतम स्तोर पर पहुंच जाती है।

शोध में यह भी प्रमाणित हुआ है कि पुरुष जितना अधिक और गहरी नींद सोते हैं उनके टेस्टांस्टेतरॉन का स्त र उतना ही अधिक होता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल के मुताबिक पांच घंटे से अधिक सोना पुरुषों में इस हॉर्मोन का स्तैर 15 फीसदी तक बढ़ा सकता है।

No more articles