आज स्मार्टफोन्स इतने आम हो गये है कि हर एक के हाथ में आराम से दिख ही जाता है। मेट्रो, ट्रेन और बसों में लोग इसका मूवीज, गेम्स, सोशल नेटवर्किंग साइट्स आदि के लिए इस्तेमाल करते नजर आते हैं। आपने कई बार नोटिस किया होगा की मोबाइल को ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर आपका स्मार्टफोन गर्म होने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को गर्म होने से बचा सकते हैं और लंबे समय तक अपने फोन की बैटरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

जब कभी भी आपका मोबाइल ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर अगर गर्म हो जाता है, तो इससे बचने का सबसे आसान उपाय है कि मोबाइल इस्तेमाल करते वक्त जितने भी ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद कर दें। क्योंकि ज्यादा ऐप्स ओपन होने पर आपके फोन पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है जिस वजह से वह गर्म होने लगता है। ऐसा करके आप आपके फोन को गर्म होने से बच सकते हैं।

 

कई बार आप अपने स्मार्टफोन  में गेम खेलते होंगे साथ साथ बैकग्राउंड में म्यूजिक भी प्ले कर देते होंगे ऐसे में आपके फोन पर लोड ज्यादा पड़ता है और वह गर्म होने लगता है। आप एक साथ अपने फोन पर दो काम करने से बचें। इससे आपको थोड़ा फायदा मिलेगा।

 

फोन का ज्यादा गर्म होना इस बात का भी संकेत देता है कि आपके फोन में कोई हैवी चीज चल रही है। जैसे ऑनलाइन गेम का खेलना, जिसमें फोन को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत होती है। इससे निपटने के लिए अपने फोन को थोडा सा आराम दें।

 

No more articles