दुनिया में बढ़ती आबादी के साथ-साथ दारु-सिगरेट पीने का चलन पुरुषों के साथ महिलाओं में भी लगातार बढ़ता जा रहा है। लोग यह भी जानते है कि सिगरेट पीना शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन फिर भी महिलाओं में सिगरेट पीने का चलन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

फिनलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्सिंकी के फिजिशियन जोनी वाल्देमर लिंडबोहम के मुताबिक, स्मोकिंग करने वाली महिलाओं के दिमाग में ब्लीडिंग होने का खतरा अधिक होता है। वैसे तो स्मोकिंग से पुरुषों और महिलाओं दोनों को ही सुबराक्नॉयड हेमरेज होने का खतरा होता है। लेकिन महिलाओं में इसकी संभावना ज़्यादा होती है। इस तरह के हेमरेज में दिमाग की सतह और उसके नीचे बिछे टिश्यूज़ के बीच ब्लीडिंग होती है।

आप को बता दे कि जो महिलाएं 1 से 10 सिगरेट रोज़ पीती हैं उन्हें नॉन स्मोकर्स की तुलना में 2.95 फीसदी अधिक सुबराक्नॉयड हेमरेज होने का खतरा होता है। जबकि पुरुषों के मामले में ये 1.93 फीसदी ही ज़्यादा होता है।

इसी तरह 11 से 20 सिगरेट रोज़ पीने वालों में महिलाओं के लिए 3.89 फीसदी और पुरुषों के लिए नॉन स्मोकर्स से 2.13 फीसदी ज़्यादा सुबराक्नॉयड हेमरेज ज्यादा होने का खतरा रहता है।

No more articles