आपके शरीर से पसीने की बदबू आती है और आप चाहकर भी आप इस बदबू से छुटकारा नहीं पा रहे हैं, तो ये हैं कुछ ऐसे टिप्स आपके शरीर से बदबू को दूर कर देंगे

1- अगर आप पैरों की बदबू से भी परेशान हैं तो जुतों के अंदर हमेशा जुराबे जरूर पहनें। कॉटन के जुराब पसीना सोखने में बेहद मददगार होते हैं। इसके साथ ही अपने पैरों को ड्राई रखने के लिए इन्हें रोज़ाना बदलते रहें।

2- नहाने के पानी में डिटॉल, यूडीकोलोन या गुलाबजल की कुछ बूंदें डाल कर नहाएं। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि नहा कर आप कोई अच्‍छा पाउडर या बॉडी स्प्रे लगा लें।

3- अपनी त्वचा पर नारियल का तेल जरूर लगाएं। नारियल के तेल में मौजूद लौरिक एसिड बैक्टिरिया को मारने में मददगार होते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी शरीर से बदबू नहीं आएगी।

4- ज्यादा से ज्यादा जई के क्लोरोफिल जेल या क्लोरोफिल तरल पदार्थ का उपयोग करें। यह आपके शरीर की गंध को कम करने के लिए एक आंतरिक गंधहारक है।

5- जिन लोगों के शरीर से पसीने की बदबू आती हैं उन्हें उच्च सल्फर वाले खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन और अंडे का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।
अगर आपकी पसीने से बदबू आती है तो इसका कारण फंगल ग्रोथ हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए एंटी फंगल शैम्पू का इस्तेमाल करें।

6- प्रोसेस्डेट फूड से परहेज करें। बेकिंग सोडा और दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल आपके शरीर की बदबू को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

7- अगर आपके साथ समस्‍या ज्‍यादा पसीना नहीं, बल्कि ये है कि उनके पसीने में बदबू बहुत आती है, उन्‍हें नहाने के पानी में थोड़ा नमक डाल लें और नहाने के बाद भी थोड़ा पाउडर लगाएं।

8- गर्मियों में हमेशा सूती व पतले कपड़े पहनें, भारी व सिंथेटिक कपड़ों से बचें, ये पसीने को न्योता देते हैं।

No more articles