कहा जाता है कि हेल्थी रहने के लिए फ्रूट्स बहुत जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्थी स्किन के लिए भी फ्रूट्स बेहद जरूरी है। चलिए हम आपको बताते हैं कि नैचुरल ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए आप कैसे फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें, ऐसे फ्रूट्स पैक के बारे में जिन्हें लगाने पर आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा…

खीरे का फेस पैक

दो स्लाइस खीरा लें। इसे कद्दूकस की बारीक साइड से कस लें। अब कसे हुए खीरे में एक चम्मच दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। चिलचिलाती गर्मियों में यह आपको निखार के साथ ठंडक का अहसास भी देगा। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो यह पैक आपको स्किन के एक्स्ट्रा ऑइल से भी छुटकारा दिलाएगा।

ऑरेंज फेस पैक

संतरे की 4 से 5 फांक लें। इनके ऊपर की पतली लेयर हटाकर इनके गूदे को कटोरी में निकालकर चम्मच की मदद से मसल लें। अब इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। पेस्ट गाढ़ा लगे तो इसमें ऑरेंज की कुछ और स्लाइस या गुलाबजल की कुछ बूंदे मिला लें। ताकि यह त्वचा पर आसानी से फैल सके। तैयार पेस्ट को 20 से 25 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

पपीता फेस पैक

पपीता कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए आप एक पके हुए पपीते को महीन कद्दूकर कर लें या मैश करके पेस्ट बना लें। इसमें कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे, गर्दन सहित बॉडी के दूसरे खुले पार्ट्स पर भी लगा सकती हैं। करीब 20 मिनट बाद इसे ताजे पानी से धो लें।

No more articles