इस घर में ना एसी चाहिए ना पंखा लेकिन रहता है सबसे ठंडा, जानिए कैसे , ऐसा घर जहां न पंखे की जरूरत न एसी की। बाहर का तापमान भले ही 40 डिग्री हो लेकिन इस घर में आपको हमेशा ठंडक मिलेगी। यह घर बना है केरल के कन्‍नूर जिले में। जल संस्‍थान में काम करने वाले हरी और उनकी पत्‍नी आशा ने इस अनोखे घर का निर्माण किया है। दोनों पति-पत्‍नी प्रकृतिप्रेमी हैं ऐसे में उन्‍होंने शादी के बाद ऐसी जगह रहने का प्‍लॉन बनाया जहां वह नेचर के करीब तो रह सकें। साथ ही पर्यावरण को बचाने में पूरा सहयोग भी दें।

बस इसी सोच को आगे लेकर हरी और आशा ने नई डिजाइन के घर का खाका तैयार कर दिया। बस जरूरत थी तो एक आर्किटेक्‍चर की। हरी के दोस्‍त जोकि भवन निर्माण का काम करते हैं, उन्‍होंने इस नए और अनोखे घर को बनाने में मदद की।

घर की अनोखी बनावट के चलते यहां बिजली की खपत बहुत कम है। घर में सिर्फ एक-दो जगह पर ही लाइट प्वॉीइंट दिए गए हैं। जोकि पूरे घर को रोशनी देते हैं। यही नहीं इनके घर पर प्राकृतिक फ्रिज है। दरअसल इन्होंदने अपने किचन में एक गड्ढा खोद रखा है। जिसमें चारों तरफ ईंटे लगी हैं जबकि अंदर की तरफ मिट्टी लगाई गई है। किसी सामान को जब इसमें रखा जाता है तो उसके चारों ओर बालू लगा दी जाती है। ऐसे में करीब एक हफ्ते तक कुछ भी खाने-पीने का सामान रख सकते हैं और वो खराब भी नहीं होगा। इस घर में सोलर पैनल और बायोगैस का इस्तेीमाल होता है। यही वजह है कि इनका हर महीने बिजली का बिल सिर्फ 4 यूनिट आता है।

इस घर की दीवारें गीली मिट्टी से बनी हैं। दिन में सूरज की रोशनी इन दीवारों को पार नहीं कर पाती जिससे अंदर ठंडक रहती हैं। जबकि घर की छत कंक्रीट और टाइल्‍स से बनी है। हरी बताते हैं कि कंक्रीट इसलिए लगानी पड़ी ताकि भारी बारिश में पानी अंदर न आए।

No more articles