काफी मेहनत के बाद भी वजन न घटने के ये कारण भी हो सकते हैं!, आजकल लोग मोटापे की वजह से काफी परेशान हैं। ज्यादा वजन होने के कारण लोग शर्मिंदगी महसूस करते हैं। और वजन घटाने के लोग एक्सरसाइज और डाइटिंग करते है लेकिन इसके बाद भी वजन घटने का नाम ही नहीं लेता। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो आपको इन बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

वजन बढ़ने का कारण सिर्फ ज्यादा खाना ही नहीं होता। हार्मोंस का बैलेंस बिगड़ने के कारण भी मोटापा बढ़ता है जिस कारण वजन घटने में समय लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से इसकी जांच करवानी चाहिए और अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करने चाहिए।

आजकल लोग इतना बिजी रहने लगे हैं कि उन्हें खुद के लिए खाना बनाने तक का समय नहीं मिल पाता। इस वजह से उन्हें बाहर की चीजें खानी पड़ती हैं। वजन कम करना चाहते हैं तो घर पर ही बना हेल्दी खाना खाएं।

डिप्रेशन की वजह से कई लोगों की भूख बढ़ जाती है। ऐसे में उनकी एक्सरसाइज धरी की धरी रह जाती है। इसके अलावा ज्यादा खुश होने पर भी लोग ज्यादा खा लेते हैं। इसलिए ऐसी चीजें खाने की कोशिश करें जो हेल्दी भी हो और आपकी भूख भी जल्दी मिटाएं। अगर नींद पूरी नहीं लेते तो आपकी कसरत का कोई फायदा नहीं होता। वजन घटाने के लिए आठ से नौ घंटे की नींद जरूरी होती है।

सुबह उठते ही एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा। क्या आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं? तो बता दें कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से कोई फायदा नहीं होगा। इसके लिए आपको पूरे दिन मेहनत करनी पड़ेगी। घंटों एक जगह बैठकर टीवी ना देखें बल्कि चलते-फिरते रहें। साथ ही घर के छोटे-मोटे काम खुद करने की आदत डालें।

No more articles