अगर आप भी जिम जाते हैं तो आपको भी फूड और अपने डाइट की फिक्र लगी रहती होगी आप क्या खाए क्या ना खाए किससे आपको बॉडी बनाने में मदद मिलेगी और क्या आपके लिए हानिकारक है।

जी हां प्रोटीन और कैलोरी का सबसे सस्ता और उम्दा जरिया है अंकुरित चना। जिम शुरू करने वालों को फिटनेस ट्रेनर अक्सर अंकुरित चने खाने की सलाह देते हैं जो बिलकुल सही है। दस ग्राम चने में कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह पनीर की तुलना में काफी सस्ता है और उतना ही प्रोटीन दे रहा है।
जिम जाते हैं तो आपके लिए ये है सुपर फूड!

बॉडी बिल्डिंग के लिए काफी मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है। करीब 20 ग्राम अंकुरित चने में 400 कैलोरी होती है। इतनी कैलोरी आपको कई अंडे खाने के बाद भी नहीं मिलेगी। लिहाजा अंकुरित चना अंडों का भी बेहतरीन विकल्प है।

इतना ही नहीं जिम जाने के दौरान अगर आपकी मसल्स में चोट लग जाए या खून जम जाए तो अंकुरित चना बॉडी में हुई सारी टूट फूट को हील करता है औऱ अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत को पूरा करता है।

क्या आपको पता है कि बड़े सेलेब्रिटीज भी अंकुरित चने को काफी तरजीह देते हैं। यहां तक कि पहलवानी का शौक रखने वालों के लिए भी अंकुरित चना रामबाण है। तो अगर आप भी फिट एंड फ़ाइन रहना चाहते हैं तो अपनी जिम डाइट में चने शामिल कर लें।

No more articles