प्रेग्नेंसी के दौरान मेकअप से बचे। जी हां अगर आप भी मां बनने जा रही हैं तो सावधान हो जाए। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान मेकअप करना हो सकता है घातक और इससे आपके नवजात बच्चे की जान पर भी खतरा बन सकता है।  प्रेग्नेंसी के दौरान इन प्रॉडक्ट जैसे साबुन या लोशन के प्रयोग से बचे इससे नवजात शिशुओं में प्रतिकूल प्रजनन प्रभाव हो सकता है। एक शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि जो महिलाएं अधिक कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करती हैं, खासतौर से ऐसे कॉस्मेटिक्स, जिनमें बूटयूल पाराबेन का स्तर अधिक है, तो इसके कारण समय पूर्व प्रसव, नवजात का अधिक वजन, नवजात की लंबाई कम होना जैसी समस्याएं हो सकती है । बूटयूल पारबेन सामान्यत: कास्मेटिक को खराब होने से बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है । अमेरिका के न्यूयॉर्क की सनी डाउनसाइड मेडिकल सेंटर की लौरा गीर का कहना है, “एंटीमाइक्रोबियल कंपाउंड ट्राइक्लोकार्बन जो ज्यादातर साबुनों में मिलाया जाता है, उसके कारण समयपूर्व प्रसव की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़िये- जानें क्या कहता है आपके दांतों के बीच का गैप!

एक दूसरा रसायन जो सामान्य रूप से लोशन और क्रीम में मिलाया जाता है, वह है प्रोपेल पाराबेन । यह नवजात की लंबाई घटा सकता है । यह शोध हैजर्डस मटीरियल्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

इसे भी पढ़िये- रोज एक आइसक्रीम खाने से चमक जाएगी आपकी त्वचा!

इस शोध से पता चलता है कि एंडोक्राइन को बिगाड़ने वाले तत्व से पशुओं और मनुष्यों में प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं ।इसलिए अगर आपको भी मेकअप करना पसंद है तो प्रेग्नेंसी के दौरान इन बातों का विशेष ध्यान दें।

No more articles