पीरियड्स के दिनों में दवाएं लेना है खतरनाक। लड़कियों के व्यस्क होने के साथ ही उनके शरीर में कई बदलाव होते हैं। जिनमें से एक सबसे खास बदलाव है पीरियड्स आना। पीरियड्स को लेकर हर लड़की में कोइ ना कोई परेशानी देखने को मिल ही जाती है। खासतौर पर तब जब घर में कोई फंक्शन हो, कोई बड़ा त्यौहार हो या फिर कहीं बाहर जाना हो। ऐसे हालात में मूड खराब हो ही जाता है।

इसे भी पढ़िएकोई भी अनियमित दवा खाने से पहले महिलाएं बरतें सावधानी
अक्सर ऐसे हालात में लड़कियां पीरियड्स से बचने के लिए पिल्स ले लेती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीरियड्स से जुड़ी ये दवाएं आपके लिए कितनी असरदार है और इनके कितने साइड इफेक्ट हैं। पीरियड्स के दिनों में इन दवाओं को लेना खतरनाक है, यह पूरे शरीर की हार्मोनल साइकिल को प्रभावित करती है। इसलिए जरूरी हो तभी इन दवाओं का सेवन करें।

इसे भी पढ़िएत्वचा की खूबसूरती निखारने में मददगार है गुड़

लांकि एकाध बार इस दवा का इस्तेमाल शरीर के लिए खतरनाक नहीं है लेकिन इसकी आदत बना लेना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है। इन दवाओं के अधिक सेवन से हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं जिससे पिम्पल, मूड स्विंग जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए अगर आप भी पीरियड्स के दिनों में पिल्स लेते हैं तो हमारी ये ही सलह है कि पिल्स अधिक मात्रा में ना लें और ले भी रहे हैं तो जितना जल्दी हो प्राकृतिक तरीके से पीरियड्स को आने दें।

No more articles