सार्वजनिक मौकों पर कैसे रोकें अपनी पाद, जानिए अचूक उपाय

सार्वजनिक मौकों पर कैसे रोकें अपनी पाद, जानिए अचूक उपाय

सार्वजनिक मौकों पर कैसे रोकें अपनी पाद, जानिए अचूक उपाय। लोगों के बीच आप पाद देना सबसे ज्‍यादा शर्मनाक पल  होता है। ऐसा हर किसी के साथ, कभी भी और कहीं भी हो सकता है। आप रोमांटिक डेट पर हो या जरूरी मीटिंग में, किसी भी जगह आपको फार्ट (पाद) आ सकता है। सभी के सामने पादना खुद को अपमानित कराना होता है, कई लोग प्रतिक्रिया स्‍वरूप गंदा मुंह बनाते है और गंदी बदबू से बैचेन होते दिखते हैं।

पादने के कई कारण होते है – जैसे आपका भोजन सही तरीके से न पचना, अस्‍वस्‍थकर खाना खाना और कुछ भी उल्‍टा – सीधा खाने की आदत। पादने की आदत गंदी होती है लेकिन ऐसा कोई भी जानबूझकर नहीं करता है। यह एक नेचुरल प्रॉसेस होता है जिसे रोकना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन कुछ खास तरीकों से आप अपनी पादने की आदत पर कंट्रोल कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते है –

1. स्‍टार्च : कुछ खाद्य पदार्थो जैसे – आलू, अनाज आदि में स्‍टार्च की भरपूर मात्रा होती है। स्‍टार्च के सेवन से पेट में गैस बनती है जिससे पादने की समस्‍या पैदा होती है। अगर आप किसी पब्लिक मीटिंग के लिए जा रहे हैं और आपको गैस की समस्‍या से अक्‍सर जूझना पड़ता है तो स्‍टार्च युक्‍त खाद्य पदार्थ का सेवन न करें। क्‍योंकि ऐसे भोजन खाने से पाद में बदबू भी बहुत ज्‍यादा आती है और आवाज भी आती है। चावल भी गैस बहुत ज्‍यादा बनाता है, इसलिए चावल भी न खाएं।

2. कार्बोहाइड्रेट : शरीर में कार्बोहाइड्रेट, जब बैक्‍टीरिया के द्वारा पचाया जाता है तो वह कार्बन डाईऑक्‍साइड में बदल जाता है। इस तरह कार्बोहाइड्रेट के सेवन के बाद पाद से बहुत गंदी बदबू निकलती है। इसलिए अगर आप किसी भी जरूरी काम से बाहर निकलने वाले हैं तो कार्बोहाइड्रेट युक्‍त खाद्य पदार्थ न खाएं। इसके अलावा, सोड़ा सा फिल्‍ड ड्रिंक भी न पिएं ताकि आप फार्ट न करें।

आगे पढ़िए-

1 2
No more articles