सार्वजनिक मौकों पर कैसे रोकें अपनी पाद, जानिए अचूक उपाय

सार्वजनिक मौकों पर कैसे रोकें अपनी पाद, जानिए अचूक उपाय

3. सुगरी फ़ूड – सुगरी फूड यानि मीठे खाद्य पदार्थ के सेवन से सबसे ज्‍यादा पादने की समस्‍या पैदा होती है। सुगर को आसानी से बैक्‍टीरिया के द्वारा तोड़ा जा सकता है जिसके चलते वह पेट में गैस पैदा करते है और बदबूदार बनाते है। घर के कई खाद्य पदार्थो में सुगर पाई जाती है इसलिए आप ध्‍यान रखें और इनका सेवन कम करें ताकि आपको शर्मिंदगी न उठानी पड़े।

4. स्‍मोक / धूम्रपान : धूम्रपान करने से भी पादने की समस्‍या होती है। वैसे धूम्रपान से शरीर को अन्‍य समस्‍याएं भी होती हैं लेकिन ऐसा अध्‍ययन से पता चला है कि सिगरेट आदि पीने से पेट में गैस बनती है जो फार्ट के रूप में बॉडी से बाहर निकलती है। अगर आप पादने की समस्‍या से निजात पाना चाहते हैं और शरीर को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो धूम्रपान करना छोड़ दें।

5. एंटी – ब्‍लोटिंग मेडीसीन : आजकल मार्केट में कई ऐसी दवाएं और सीरप आते हैं जो पेट में होने वाली गुडगुडाहट को बंद कर देते है और पेट के कब्‍ज को दूर भगाते है जिससे गैस नहीं बनती है और पादने की दिक्‍कत नहीं होती है। यह दवाईयां बहुत उपयोगी होती हैं, आप चाहें तो इनका इस्‍तेमाल आसानी से डॉक्‍टरी परामर्श से कर सकते हैं। वैसे एक्टिव कार्बन बेस्‍ड गोलियां भी बाजार में उपलब्‍ध है जो पादने की समस्‍या से निजात दिलाती हैं। आप इनमें से किसी भी प्रकार के तरीके को इस्‍तेमाल कर सकते है और अवश्‍य लाभ मिलेगा। वैसे पादने से गैस की समस्‍या में आराम मिलता है लेकिन पब्लिक प्‍लेस पर ऐसा करने से हमारा अपमान हो जाता है।

1 2
No more articles