इन तरीकों से पाएं शू बाइट से निजात। शू बाइट की चिंता भी कोई कम नहीं होती क्योंकि हर बार इससे बच पाना मुमकिन नहीं होता। यह दिक्कत अक्सर तब होती है जब टाइट शू आपके तलवे की स्किन से रगड़ता है। महिलाओं के मामले में तो यह कहा जाता है कि शू बाइट का पाला उनको ज्यादा झेलना पड़ता है क्योंकि उनके फुटवियर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा पतले बने होते हैं। जब भी जूता काटता है तो पहला काम तो आप यह करते हैं कि जूता पहनना ही छोड़ देते हैं। लेकिन कुछ नेचुरल चीजें भी हैं जो आपके घाव को ठीक करने में काफी मददगार साबित होंगी।

इसे भी पढ़िएहॉट योगा से हो जाएंगे आप भी एकदम हॉट! जानिए कैसे

रियल के तेल में मॉइश्चराइजर होता है जो शू बाइट को जल्दी ठीक करने में सक्षम है। ऑइनमेंट बनाने के लिए आप नारियल के पेड़ की हरी पत्तियों को जलाइए, इसे नारियल के तेल में मिक्स करके घाव पर लगाएं। नए शू पर अंदर की तरफ नारियल तेल लगाने से घाव नहीं होगा। ऐलो वेरा में जलन कम करने, सूजन उतारने और दर्द से राहत दिलाने की ताकत होती है। शू बाइट में यह काफी राहत देता है।

इसे भी पढ़िए हॉट योगा से हो जाएंगे आप भी एकदम हॉट! जानिए कैसे

यह इनफेक्शन भी रोक देता है। इसकी पत्तियों से तैयार जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने दें। हल्के गर्म पानी से धोते ही राहत मिलेगी। शहद भी घाव को तेजी से भरने में सहायक है। इससे खुजली से राहत मिल जाती है और जलन भी नहीं होती। दर्द में भी यह राहत देता है। सबसे बड़ी बात तो शू बाइट का दाग भी हल्का कर देता है। शहद को तिल के तेल में मिलाइए और प्रभावित जगह पर लगाइए, सूखने के बाद इसे गर्म पानी से धो लीजिए।

No more articles