अक्सर बैठते समय हम ध्यान नहीं देते कि हम किस पोजीशन में बैठ रहे है हम किसी भी प्रकार से पैरों को मोड़ कर बैठ जाते हैं। अगर आप भी अपने पैरों को मोड़कर क्रॉस लेग पोजीशन में बैठते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि इस प्रकार की यह आदत आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। बैठने का यह पोज यानी ‘क्रॉस लेग’ स्टाइल बेशक आपको खास लगता हो, लोगों के बीच आपकी अलग पहचान भी बनाता हो, क्रॉस लेग बैठने से भले ही आपको कुछ समय के लिए सुकून मिलता हो, आपको बता दें कि इसके कारण आपके स्वाेस्थ्यप पर बुरा असर पड़ता है। तो आइए जानते है इससे क्या है नुकसान।

इसे भी पढ़िए- जानिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर लिखे नंबरों का मतलब

Details About Sitting

रक्त प्रवाह से जुड़ी बीमारियों का खतरा- यदि आप भी ‘क्रॉस लेग’ बैठना पसंद करते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों का खतरा हो सकता है। शरीर में खून का प्रवाह पैर से छाती की ओर यानी नीचे से ऊपर की ओर होता है। नतीजतन, हृदय तक रक्त पहुंचाने के लिए बॉडी को दबाव बनाना पड़ता है। तभी तो बॉडी में खून के सही प्रवाह के लिए पैरों की मांसपेशियों से जुड़े व्यायाम करने की सलाह दी जाती है।

पैरालिसिस का खतरा हो सकता है – अगर आप लंबे समय तक क्रॉस लेग बैठते हैं तो पैरोनील नर्व पर दबाव बढ़ता है। इससे पांव की कुछ मांसपेशियों में अकड़न, सुन्नता और अस्थायी पैरालिसिस हो जाता है। बेशक बैठने के इस स्टाइल को आप गलत नहीं कह सकते लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से देर तक इस अवस्था में बैठना आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़िए- स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले आई-फोन वालों से होते है ज्यादा ईमानदार

बन सकता है परेशानी का कारण– यदि आप हर रोज तीन से ज्यादा घंटे क्रॉस लेग बैठते हैं तो समस्या और भी गंभीर हो सकती है। जितना ज्यादा वक्त आप इस तरह बैठते हैं, आपके स्पाइन पर दबाव उतना ही बढ़ता है।

नसों को कमजोर बनाता है – जब आप क्रॉस लेग कर बैठते है तो यह न केवल आपके रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न करते है और आपकी नसों को कमजोर होने का एक कारण बनतें है। पैर के उपर पैर रख कर एक साइड बैठने से नसों में सूजन पैदा हो जाती है और ऐसी एकत्रित नसों को स्पाइडर वेंस कहा जाता है।

No more articles