इन दिनों पूरे विश्व में गर्मी की मार ने रुला रखा है। कई इलाकों में तो तापमान इस कदर भयावह हो चुका है कि घर से निकलना मतलब किसी भट्टी में कूदना है। दुबई की बात की जाए तो वहाँ तापमान 50 डिग्री पहुंच चुका है। गर्मी का आलम यह है कि एक जनाब ने सड़क पर बैठ कर सूरज की गर्मी में ही अंडा फ्राई करके खा गए।

दरअसल इन जनाब को आमलेट खाने का जुनून चढ़ा। अब शायद उनके घर में बिजली नहीं होगी या गैस खत्‍म हो गई होगी इसलिये उन्‍होंने धूप में आमलेट बनाने की सोची। फिर क्‍या था वो अंदर गये और फ्राईपन के साथ ऑयल और जीरा ले आये। उन्‍होंने सबसे पहले फ्राईपन को कुछ देर के लिये धूप में पत्‍थरों के ऊपर रखा। कुछ देर में ही फ्राईपन गर्म हो गया। फिर इन्‍होंने अंडा फोड़ कर फ्राईपन में डाला।

देखते ही देखते आमलेट तैयार हो गया। मिडिल ईस्‍ट में गर्मी के मौसम में तापमान कभी-कभी 52 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इतनी गर्मी में अंडे का आमलेट बनना तो आम बात है। धूप से तपत पत्‍थर इतना गर्म होता है कि फ्राईपन कुछ देर उस पर रखने के बाद आमलेट बनने में ज्‍यादा समय नहीं लगता है। चिचिलाती धूप में कुछ ही मिनटों में आमलेट बन कर तैयार हो जाता है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब धूप में आमलेट बन कर तैयार हुआ हो।

No more articles