लंदन में एक अध्ययन में यह सामने आया है की जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, उनका स्मार्टफोन उनके स्वभाव के बारे में काफी कुछ बता सकता है।

अध्ययन के अनुसार एंड्रॉयड स्मार्टफोन प्रयोग करने वाले आईफोन (ऐपल) इस्तेमाल करने वालों से ज्यादा ईमानदार और विनम्र होते हैं। आईफोन रखने वाले मिलनसार स्वभाव के होते हैं।

लिंकन यूनिवर्सिटी और लैंकस्टर विश्वविद्यालय ने यह अध्ययन किया है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन प्रयोग करने वालों का स्वभाव आईफोन वालों की तुलना में ज्यादा स्वीकार्य और उदार पाया गया। विशेषज्ञों के मुताबिक आईफोन इस्तेमाल करने वाले खुद का स्टेटस एंड्रॉयड वालों से ऊपर मानते हैं।

इसके अलावा महिलाओं में आईफोन रखने की चाहत पुरुषों की तुलना में दोगुनी होती है। लिंकन यूनिवर्सिटी की हीदर शॉ ने कहा, “यह अध्ययन विभिन्न तरह के स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के व्यक्तित्व में अंतर को स्पष्ट करता है। इससे प्रयोगकर्ता के स्वभाव के बारे में पता लगाना आसान हो जाएगा।” अध्ययन में एंड्रॉयड प्रयोग करने वालों में सामान्य तौर पर नम्रता और ईमानदारी ज्यादा पाई गई।

शॉ और उनके सहयोगियों ने एंड्रॉयड और आईफोन का प्रयोग करने वालों पर अलग-अलग अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला है। इसके अलावा एंड्रॉयड फोन रखने वालों में समान मोबाइल सेट रखने से परहेज की बात सामने आई है। आईफोन का इस्तेमाल करने वाले ऐसा नहीं सोचते हैं। इसे ब्रिटिश साइक्लोजिकल सोसाइटी के सम्मेलन में पेश किया गया।

No more articles