अगर आपको है ब्लड प्रेशर की समस्या तो जान लिजिए खाने का रुटीन

अगर आपको है ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आपको है ब्लड प्रेशर की समस्या तो जान लिजिए खाने का रुटीन । हम चावल और रोटी दोनों का सेवन करते होगें लेकिन कुछ लोगों को रोटी ज्यादा पसंद होता है तो कुछ लोगों को रोटी। आज के समय में हर कोई अपनी सेहत को ज्यादा ध्यान देते है और वो खाने से पहले बहुत सोचते है कि रोटी खाएं या चावल। लेकिन जो लोग अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखते है वह इस बात में उलझे रहते है कि उनकी सेहत के लिए ज्यादा क्या सही है।

चावल और रोटी दोनों को ही इंडियन खाना का एक पार्ट माना जाता है। इन दोनों के बिना खाना अधूरा माना जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते है कि आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है रोटी या फिर चावल आपको कब क्या खाना चाहिए। चावल में कम कार्बोहाइड्रेट और कै‍लोरी की मात्रा ठीक होती है। वही रोटी में कैलोरी और संयुक्त कार्बोहाड्रेट शामिल होता है।

अगर आपको है ब्लड प्रेशर की समस्या

इसलिए अगर आप चावल खाते हैं तो उसमें रोटी की तुलना में कार्बोहाइड्रेट को ब्रेक करने के लिये कम ऊर्जा का प्रयोग होता है। अगर आपका पेट ठीक नहीं रहता है तो आपके लिए चावल सबसे अच्छा ऑप्शन है। चावल में भरपूर मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। जिसके कारण ये जल्दी से पच जाता है। साथ ही चावल में फैट अधिक होता है। वही रोटी देर तक नहीं पचती है। जिससे आपको देर तक भूख नहीं लगती है।

अगर आप अपनी डाइटिंग, थायराइड, मोटापा पर ध्यान दे रहे है, तो चावल से दूरी बना कर रखें। चावल में कम मात्रा में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम पाया जाता है। वही रोटी में चावल की तुलना में अधिक मात्रा में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं।

1 2
No more articles