फेस पर आने वाले ऑयल के कारण भले ही आप परेशान रहते हों लेकिन क्या अप जानते हैं इसके कई फायदे भी हैं। जी हां फेस ऑयल को लेकर अमूमन लोगों के बीच कई तरह की गलत फैह्मी होती हैं। कई लोगों को लगता है कि फेस ऑइल के इस्तेमाल से स्किन खराब होती है लेकिन यह सच नहीं हैं। आइए जानते हैं फेस ऑइल किस तरह आपकी स्किन को स्वस्थ और सुंदर बना सकता है।

त्वचा में दरार- कोल्ड-प्रेस सीड ऑयल सेंसीटिव स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता हैं और यह त्वचा की दरार को ठीक करने में भी मदद करता है। वहीं यह तेल मुंहासों को मिटाने में भी कारगर साबित हो सकता है। जीरा, गुलाब और कमिया बीज के तेल का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाने से काफी फायदा मिलता है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की स्किन को और भी सुंदर बनाते हैं।

ऑइली स्किन का कारण फेस ऑइल ?
कई बार लोगों को यह गलत फैह्मी हो जाती है कि फेस ऑइल से स्किन ऑइली होती है लेकिन एक्सपर्ट्स की राय कुछ और है। एक्सपर्ट्स की मानें तो तेल की कमी से त्वचा में सीबम नामक एक पदार्थ की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे त्वचा और ज्यादा ऑइली होने लगती है। सही मात्रा में तेल आपकी स्किन को ज्यादा स्वस्थ और चमकदार बनाता है। इसके अलावा मॉइश्चराइजर के साथ फेस ऑइल की कुछ बूंदों को मिलाकर लगाने से भी स्किन को काफी फायदा होता है।

जरूरी नहीं ऑयल-फ्री प्रोडक्ट्स अच्छे हों- ऐसा माना जाता है कि अपनी त्वचा के लिए ऑयल-फ्री प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ही बेहतर होता है लेकिन यह जरूरी नहीं। मुंहासो और बेजान त्वचा को हाइड्रेट करने में फेस ऑइल या फिर ऑइल स्किन केयर प्रॉडक्ट्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। साथ ही ये आपकी त्वचा को भी कोमल बनाए रखने में मदद करते हैं।

No more articles