किसी को लंबे समय तक डेट करने और उसके साथ प्यार के लम्हें बिताने के बाद क्या आप उससे शादी करने की सोच रहे है, तो इससे ज्यादा अच्छी बात हो ही नहीं सकती है। क्योंकि जिस इंसान के साथ आप लंबे समय से रिलेशनशिप में उससे बेहतर आपको कोई जान ही नहीं सकता है।

लेकिन आप जितना आसान सोच रहे है क्या आप दोनों की शादी उतनी आसान होगी। नहीं ना, दोनों लोगों के माता-पिता को मनाना यदि एक धर्म और जाति के नहीं है तो उसके लिए माता-पिता को राजी करना, क्योंकि कोई भी माता-पिता ये नहीं चाहते कि उनका बच्चा शादी जैसे मामले में उनकी पसंद की बजाय अपनी पसंद चुने।

इसलिए दोनों इंसानों को माता-पिता को मिलवाने और शादी की बात करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखी जाए तो वो लोग आप के विवाह के लिए तैयार हो जाएगे।

1- अगर आप शादी करने का पूरा मन बना चुके हैं तो समय-समय पर अपने पैरेंट्स के सामने ऐसी कुछ-कुछ बातें करते रहें ताकि उन्हें आपके मन की बात पता चलती रहे।

2- पार्टनर को अपने माता-पिता से पहले एक दोस्त के रूप में मिलवाएं, ताकि वह भी आपके परिवार के साथ घुल-मिल जाए। ऐसा करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इस दौरान आप हर जरूरी बात को भी पार्टनर और घरवालों के साथ शेयर करें।

3- धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि कई बार हो सकता है कि आपके पैरेंट्स आपकी बात समझ कर भी इग्नोर कर दें। ऐसे में हर संभव कोशिश करके उन्हें अपनी बात समझाने का प्रयास करते रहें।

4- जब आप अपने पार्टनर के बारे में घर पर सब कुछ बता चुके हैं तो घरवालों को अपने पाटर्नर की अच्छी बातों के बारे में बताएं क्योंकि रंग रूप और जातपात आज भी घरों में अपनी जड़ें रखता है। इसलिए उनकी भावनाओं का ख्याल रखना भी आपकी जिम्मेदारी है।

5- जब भी घर पर लव मैरिज को लेकर बहस हो तो कुछ अच्छी और सफल शादियों के उदाहरण पेश करना न भूलें। ताकि उन लोगों के नजरिए में कुछ बदलाव आए।

No more articles