पपीता एक ऐसा फल है जो बारह महीने बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसका सेवन कच्चा और पक्का दोनों ही रूप में किया जाता है। पपीता जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद भी होता है। आज हम आपको बताएंगे पपीता कैसे आपको हेल्थी और फिट रखने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक

पपीते के अंदर भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ ही पपीता विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

पाचन शक्ति को बनाता है मजबूत
पपीते के सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है। पपीते में कई तरह के पाचक एंजाइम्स होते हैं जो पाचन शक्ति को अच्छा बनाए रख़ने में मदद करते हैं।

आंखों की रोशनी

पपीते में विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

वजन घटाने में
अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।

रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में

अपनी डाईट में पपीते को जरूर करें शामिल। यह आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द
जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत रहती है उनके लिए पपीता बहुत फायदेमंद है। पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहती है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।

मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है
पपीता मधुमेह रोगियों के लिए आहार के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि पपीता स्वाद में मीठा होता है लेकिन बावजूद इसमें शुगर नाम मात्र का होता है। साथ ही, वे लोग जो मधुमेह के मरीज नहीं हैं, इसे खाकर मधुमेह होने के खतरों को दूर कर सकते हैं।

No more articles